नैनीताल – मतदान को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

0
10

कान्ता पाल/ नैनीताल –  शनिवार को प्रथम चरण के मतदान को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु जनपद के तीन विकासखण्ड हल्द्वानी,भीमताल, रामनगर की कुल 376 मतदान पार्टियाॅ व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के साथ अपने मतदेय स्थलों को रवाना हुई।
विकासखण्ड हल्द्वानी की मतदान पार्टिया एचएन इण्टर काॅलेज, भीमताल की मतदान पार्टिया विकासखण्ड कार्यालय परिसर भीमताल से व विकाखण्ड रामनगर की मतदान पार्टियाॅ तहसील परिसर रामनगर से प्रातः 8 बजे से मतदान सामाग्री प्राप्त कर अपने-अपने गन्तव्य को रवाना हुई। विकासखण्डल हल्द्वानी की 174 मतदान पार्टियाॅ,भीमताल की 88 व रामनगर की 144 मतदान पार्टियाॅ 130 वाहनों में रवाना हुई, जबकि 54 वाहन तीनों विकासखण्डों में आरक्षित रखे गये हैं। वहीं हल्द्वानी विकासखण्ड में 21 मतदान पार्टियाॅ, भीमताल में 11 व रामनगर विकासखण्ड में 14 मतदान पार्टियाॅ आरक्षित रखी गयी हैं, जोकि अपने मुख्यालयों में ही तैनात रहेंगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल भेजा जा सके।
भीमताल में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने व हल्द्वानी में रिटर्निंग आॅफीसर एके कटारिया तथा नोडल अधिकारी प्रत्यूष सिंह ने मतदान पार्टियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बिना किसी तनाव व दबाव के निष्पक्ष, पारदर्शी एवं स्वतन्त्र रूप से मतदान प्रक्रिया को समय से सम्पन्न कराये। यदि मतदान प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दें। मतदान पार्टियों को उच्चाधिकारियों द्वारा तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों, सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों तथा सुरक्षा कर्मियों को आपसी तालमेल से टीम भावना से कार्य करने के निर्देश दिए।
कुमार ने कहा कि सभी मतदान पार्टियाॅ अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर ही रात्रि विश्राम करें तथा बाहरी व्यक्तियों का किसी भी प्रकार का आतिथ्य स्वीकार न करें। उन्होंने कहा कि महिला मतदान कार्मिकों को मतदान केन्द्र पर रात्रि विश्राम से सशर्त छूट दी जा रही है। उन्होंने सभी सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को सांयकाल से मतदान केन्द्रों की रेण्डमली चैकिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केन्द्र से अनुपस्थित पाए जाने वाले कार्मिकों के खिलाफ नियमानुसार एफआईआर दर्ज करायी जायेगी। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को मतदान शुरू होने तथा प्रत्येक 2 घण्टे में मतदान प्रतिशत की सूचना सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मतदान हेतु ड्यूटी मे लगाये गये सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों से कहा कि वह मतदान कार्य पूरी निष्ठा, तत्परता एवं निष्पक्षता के साथ सम्पन्न करायें। सभी कर्मी आयोग के दिशा निर्देशो का भली भांति अध्ययन कर, मतदान के दौरान उसका अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी मतदान पार्टियों को सावधान करते हुए कहा कि मतदान पार्टियाॅ किसी भी विवाद की स्थिति में निष्पक्ष, एवं तटस्थ होकर आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार ही कार्यवाही करें। मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 प्रभावी रहेगी तथा बूथ के अन्दर फोन का प्रयोग वर्जित रहेगा।