मोदी के ‘मन की बात’ से मालामाल हुआ आकाशवाणी, कमाए इतने करोड़ रुपये

0
230

नई दिल्ली (एजेंसी) –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आकाशवाणी के लिए व्यावसायिक रूप से लाभदायक साबित हुए हैं। मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से सरकारी रेडियो स्टेशन आकाशवाणी को पिछले दो वित्त वर्षो में 10 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है।

सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यव‌र्द्धन राठौर ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम से ऑल इंडिया रेडियो को 2015-16 में 4.78 करोड़ रुपये और 2015-16 में 5.19 करोड़ रुपये की आमदनी हुई। बता दें कि तीन अक्टूबर, 2014 को शुरू हुए इस मासिक रेडियो कार्यक्रम को देशभर में लाखों लोग सुनते हैं। सरकार का दावा है कि यह कार्यक्रम भारत की 99 फीसद आबादी तक पहुंचता है। इस वजह से इस कार्यक्रम के विज्ञापन दर अधिक है। खबरों के मुताबिक पूरे देश में पहुंच होने की वजह से सभी कंपनियां इस रेडियो शो से पहले अपना विज्ञापन देना चाहती हैं।
इस रेडियो कार्यक्रम के जरिये पीएम देश के अहम सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर जनता से संवाद करते हैं और जनता की राय को भी अपने कार्यक्रम में तरजीह देते हैं। राठौर ने बताया कि हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किए जाने वाले इस कार्यक्रम का हिंदी के अलावा 18 भाषाओं और 33 बोलियों में उसी दिन प्रसारण किया जाता है। इस कार्यक्रम का अंग्रेजी और संस्कृत संस्करण भी लोगों तक पहुंचाया जाता है। इस कार्यक्रम की लोकप्रियता को देखते हुए आकाशवाणी ने इसे विदेशों में भी प्रसारित करने की व्यवस्था की है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से रेडियो के दिन फिर से सुधरने लगे हैं. इंटरनेट और शॉर्ट वेब ट्रांसमीटर के माध्यम से यह कार्यक्रम विदेशों में भी लोकप्रिय हो रहा है Iप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को 3 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया था I