मुख्यमंत्री ने पत्रकार पेंशन योजना का शुभारंभ किया

0
354

चंडीगढ़ –  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने कहा कि अब प्रदेश सरकार द्वारा भविष्य में हर महीने एक नया सुधार का कार्य किया जाएगा, जो प्रदेश में लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने आज पत्रकारों के लिए पत्रकार पेंशन योजना का शुभारंभ किया और इस मौके पर उन्होंने नौ वयोवृद्घ पत्रकारों को पेंशन के चैक, स्मृति चिन्ह और शॉल भेंट करके सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री आज राज्य सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर पंचकूला के सेक्टर एक स्थित रेड बिशप में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के तत्वावधान में पत्रकारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में पधारे थे।
इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के  पिछले तीन वर्षों के कार्यकाल में व्यवस्था परिवर्तन के माध्यम से जनहित में कार्य किए गए है और समाज में लोगों के जीवन को सुरक्षित, सुखमय व व्यवस्थित बनाने की पहल की है। उन्होंने कहा कि तीन वर्षों में सरकार द्वारा की गई 4150 घोषणाओं में से 65 प्रतिशत अर्थात 2500 घोषणाए पूरी की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री ने स्मरण कराया कि हाल ही में हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह के अंतर्गत आयोजित पत्रकार सम्मेलन में उन्होंने पांच घोषणाएं की थी, जिनमें से तीन की आज शुरूआत की गई है तथा शेष दो घोषणाओं की शुरूआत आगामी एक नवंबर को की जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 60 वर्ष से अधिक आयु के 9 वयोवृद्ध वरिष्ठ पत्रकारों को पत्रकार पेंशन योजना से सम्मानित किया, जिनमें सरदार एनएस परवाना, विद्यासागर प्रभाकर,  एनएस मलिक,  गोविंद ठुकराल, केवी पंडित, सुरेंद्र खुल्लर, रमेश गौतम,  विनोद कुमार गुप्ता और अनिलपुरी शामिल हैं।
पत्रकारों के लिए आरंभ की गई पत्रकार पेंशन योजना से उपस्थित पूरे प्रदेश का मीडिया जगत अति प्रसन्न था और इस अवसर पर कई वरिष्ठ पत्रकारों ने मुख्यमंत्री के साथ अपना सीधा संवाद स्थापित कर अनुभव भी सांझा किए। वहीं एक वरिष्ठï पत्रकार ने पूरे मीडिया की ओर से मुख्यमंत्री से गले मिलकर उनके द्वारा शुरु की गई योजनाओं की  प्रशंसा भी की और कहा कि वर्तमान सरकार ने पत्रकारों के कल्याण के लिए कई ऐसे कार्य किए हैं जो पूर्ववर्ती सरकारों ने नहीं किए। पत्रकारों ने कहा कि आज तक हरियाणा की किसी भी सरकार ने पत्रकार हित में इतना बड़ा फैसला नहीं लिया है, इस निर्णय की जितनी प्रशंसा की जाए व कम होगी। चंडीगढ में मुख्यमंत्री ने पत्रकार भवन बनवाने की मांग पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन भी दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले में मीडिया सेंटर बने ऐसी घोषणा की गई है, जिसके तहत अब तक पांच जिलों में मीडिया सेंटर बन चुके है और शेष जिलों में मीडिया सेंटर बनाने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि जिन दो योजनाएं को एक नवंबर से आरंभ किया जाएगा, उनमें कैसलैस मेडिकल क्लेम व बीमा पॉलिसी शामिल है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार के छह वर्षोे के कार्यकाल में जितना कार्य किया गया उतना कार्य वर्तमान सरकार के तीन वर्षों के कार्यकाल में किया गया है। आगे के दो वर्षों का रोडमैप हर महीने एक सुधारात्मक कार्य के साथ तैयार किया गया है, जिसका विश्लेषण लोग स्वयं करेंगे।
उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में राजनीतिक संरक्षण के चलते असामाजिक तत्वों के कारण समाज में अफरा-तफरी व अराजकता का माहौल था, जिसे हमारी सरकार ने बंद किया है। भ्रष्टाचार चरम सीमा पर था, जिसपर ऑन लाईन प्रणाली के माध्यम से अंकुश लगाया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा में विपक्ष मुद्दा विहीन है, जिसका ताजा उदाहरण बाजरे की खरीद पर दिए जा रहे वक्तव्य पर है। पिछली सरकार के कार्यकाल में तीन सालों से  बाजरे की सरकारी खरीद बंद थी, जिसे हमने आते ही शुरू करवाया है और अब तीन वर्षों  से लगातार बाजरे की सरकारी खरीद हो रही है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए एसवाईएल के पानी के लिए भरपूर प्रयास किया है और इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय ने भी हरियाणा के पक्ष में अपना निर्णय दिया है। इसी प्रकार, दादुपुर-नलवी नहर की मूल भावना को ही पिछली सरकारों ने बदल दिया। अब किसानों की मांग पर हमने इसे डिनोटीफाईड किया है। उन्होंने कहा कि इस नहर को तो पिछली सरकार ऐसे बना गई, जैसे बिन डिब्बों के रेल हो।
फसल बीमा की बात स्वामीनाथन आयोग ने कही है और अब किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसल का कम प्रीमियम पर बीमा करवा रहे है, वह बात भी विपक्ष के नेताओं को हजम नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि पूरी कैबिनेट दिन-रात एक जुट होकर प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ मंत्री तो यहां तक कहते है कि मुख्यमंत्री जी हम तो डब्बल ड्यूटी करते हैं।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर ने आए हुए पत्रकारों व अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के व्यस्त कार्यक्रमों के चलते कम समय में यह सम्मेलन संभव नहीं था परंतु विभाग ने दिन-रात करके इसका सफल आयोजन किया है।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री  कविता जैन, परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर, जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारीलाल, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री  नायब सिंह सैनी, सांसद  रत्तनलाल कटारिया, पंचकूला के विधायक  ज्ञानचंद गुप्ता, कालका की विधायक लतिका शर्मा,  मीडिया सलाहकार अमित आर्य,  प्रधान ओएसडी नीरज दफ्तुवार और ओएसडी कैप्टन भूपेंद्र, आवास बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक  टीएल सत्यप्रकाश, पंचकूला उपायुक्त गौरी पराशर जोशी सहित काफी संख्या में पत्रकार भी उपस्थित थे।