ब्रह्मलीन महंत चांदनाथ की तेइया की रस्म , बाबा बालक नाथ ने संभाली गद्दी

0
288

रोहतक – नाथ संप्रदाय के केंद्र बिंदु अस्थल बोहर स्थित बाबा मस्तनाथ मठ के सातवें महंत ब्रह्मलीन चांद नाथ योगी की आज तेइया की रस्म हुई। इसमें शामिल होने के लिए देश विदेश से धर्म गुरु, साधु-संतों के अलावा राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े दिग्गज पहुंचे। इस दौरान मठ के उत्तराधिकारी बाबा बालक नाथ को विधिवत रूप से गद्दी पर बिठाया गया।

इस मौके पर बाबा रामदेव, सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा,  केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत, कृषि मंत्री ओपी धनखड़, सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, विधायक रघुवीर कादियान सहित राजस्थान व प्रदेश के मंत्री, सांसद और विधायक भी पहुंचे। तेइया की रस्म क्रिया पूरी होने के बाद मठ के उत्तराधिकारी बाबा बालक नाथ को विधिवत रूप से गद्दी पर बिठाया गया । आयुर्वेदिक कालेज मैदान में आयोजन स्थल बनाया गया था। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने महंत चांदनाथ को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह हिन्दू कॉलेज दिल्ली में उनके सहपाठी रहे। उन्होंने मठ की जिम्मेदारी संभाली तो इसकी गरिमा को कभी कम होने नहीं दिया। बाबा रामदेव ने कहा कि चांदनाथ में मौत का डर कभी नहीं दिखा। शरीर मे बहुत पीड़ा थी, लेकिन उनके चेहरे पर कभी दर्द नहीं छलका। ऐसे संत कभी नहीं मरते। उन्होंने कहा कि अब बाबा बालकनाथ ही अलवर की जनता की सेवा करें। चांदनाथ अलवर से सांसद भी थे।

बाबा मस्तनाथ मठ के सातवें महंत चांद नाथ योगी के ब्रह्मलीन होने के बाद उनके उत्तराधिकारी बाबा बालक नाथ आठवें गद्दीनशीन महंत बने हैं। चांदनाथ योगी ने 29 जुलाई 2016 को मठ की परपंरा व नियमों के अनुसार बाबा बालक नाथ को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त कर दिया था।