पाक समर्थक, दो कश्मीरी वेबसाइट हैकर छात्र पंजाब के जालंधर और राजपुरा से गिरफ्तार

0
286

दिल्ली   – (Agency)  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को दो कश्मीरी हैकर्स को पंजाब से गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक, आरोपी पाकिस्तानी हैकर्स की मदद से करीब 500 भारतीय वेबसाइट्स हैक कर चुके हैं। शाहिद मल्ला और आदिल हुसैन बीटेक और बीसीए के छात्र हैं। इनके पास से लैपटॉप, मोबाइल, सिम कार्ड और अन्य मेमोरी डिवाइस जब्त की हैं।  पुलिस ने बताया, जांच में पता चला है कि दोनों पाक समर्थक हैं और वे देश के खिलाफ उकसाने वाली हरकतें कर रहे थे। दोनों ने माना कि वे 2014 से सक्रिय थे। आरोपी कहते हैं कि हम हिंदुस्तानी नहीं हैं। हमारा वतन पाकिस्तान है।”

“आरोपी युवक कश्मीर फ्री करवाने की मुहिम में सोशल मीडिया के जरिए मदद कर रहे थे। वेबसाइट हैक करने के बाद वे ‘फ्री कश्मीर, पाकिस्तान जिंदाबाद’ के मैसेज भी डालते थे। पिछले साल अप्रैल-मई में इंटरनेट पर रोक बेअसर करने के लिए आरोपियों ने स्थानीय युवाओं को वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) की जानकारी दी थी। इससे एक दूसरे को मैसेज वगैरह भेज सकते हैं।”

पुलिस के मुताबिक, दोनों आरोपी हैकिंग ग्रुप टीम हैकर्स थर्ड आई का हिस्सा थे, जो एंटी नेशनल एक्टिविटी में शामिल मिले। कश्मीरी युवकों को बहकाने में भी ये शामिल हैं। पुलिस इनके आईएसआई के कनेक्शन को चेक कर रही है। दोनों से पूछताछ की जा रही है कि आखिर वेबसाइट हैक करने के बाद क्या किया था। बैंक की साइट हैक करने का मकसद क्या था? इनके लिंक किन लोगों से हैं? इतना ही नहीं, कश्मीर में इंटरनेट बंद होने पर यह लाेग वहां अपने नेटवर्क के जरिए फोन को एक्टिवेट कर देते थे। क्राइम ब्रांच बरामद मोबाइल और लैपटाप की जांच कर रही है। शक है कि आरोपी लैपटाॅप का डाटा डिलीट कर देते थे, इसलिए लैपटाॅप की फॉरेंसिक जांच करवाई जा रही है। लैपटाॅप की हार्डडिस्क को खंगाला जा रहा है। दोनों के मोबाइल की कॉल डिटेल की भी जांच की जा रही है।

शुक्रवार सुबह मूलरूप से जम्मू कश्मीर बारामुला के रहने वाला शाहिद मल्ला को उसके शीतल कॉलोनी राजपुरा पंजाब में किराये के मकान से गिरफ्तार किया गया। वह राजपुरा के ही आर्यन ग्रुप ऑफ कॉलेज में बीसीए सेकंड ईयर का स्टूडेंट है। दूसरा कुलगाम का आदिल हुसैन तेली जालंधर के सेंट सोल्जर कॉलेज से बीसीए फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रहा है। वह भी जम्मू कश्मीर का रहने वाला है जो जालंधर के बस्ती बावा खेल एरिया में पीजी में रहता है।