दिनभर मोबाइल चलाने से छिन गई आंखों की रोशनी

0
245

बीजिंग – डाक्टरों के मुताबिक मोबाइल फोन को ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से आंखें खराब हो जाती हैं। इससे आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और एक दिन आँखों की । लेकिन आजकल के युवा इन बातों को नहीं मानते और दिनभर फोन में घुसे रहते हैं। चीन में एक लड़की भी दिनभर मोबाइल फोन में घुसी रहती थी जिस कारण उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ा । मोबाइल फोन के कारण लड़की की आंखों की रोशनी चली गई ।

एक चाइनीज अखबार के अनुसार, युवती चीन के पश्चिमोत्तर प्रांत शांक्सी की रहने वाली है। उसका नाम जाहिर नहीं किया गया है। वह जब ऑनलाइन गेम ‘ऑनर ऑफ किंग्स’ खेल रही थी तभी उसकी दायीं आंख से दिखना बंद हो गया।

उसके माता-पिता उसे कई अस्पतालों में लेकर गए, लेकिन कोई भी आंख की रोशनी जाने की वजह नहीं बता पाया। इसके बाद उसे नैनचांग जिले के एक अस्पताल में ले जाया गया जहां पता चला कि उसकी आंख में रेटिनल आर्टरी ओक्लूशन (आरएओ) हो गया है।

इसमें रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है। यह समस्या आमतौर पर बुजुर्गों में देखी जाती है। युवाओं में इस तरह का यह दुर्लभ मामला है। एक डॉक्टर ने बताया कि युवती की दृष्टिहीनता की मुख्य वजह आंख में गंभीर खिंचाव हो सकता है। वह अब भी अस्पताल में है। डॉक्टर उसकी आंख की रोशनी बचाने का प्रयास कर रहे हैं।

युवती को गेम खेलने का ऐसा जुनून था कि वह सप्ताहांत के दौरान पूरे दिन गेम खेलती रहती थी। जिस दिन उसकी छुट्टी रहती थी, वह सुबह छह बजे ही उठ जाती थी और नाश्ता करने के बाद शाम चार बजे तक गेम खेलती रही थी। कुछ खाने के बाद दोबारा गेम खेलने लगती थी और यह दौर रात एक बजे तक चलता रहता था।