कुल्लू (हि०प्र०) – कुल्लू पुलिस अधीक्षक ने की अपील गांधी के कम से कम एक सिद्धांत को करें आत्मसात

0
257
????????????????????????????????????

रिपोर्ट-कौशल/कुल्लू – पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने सभी नागरिकों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा दिए गए अमूल्य सिद्धांतों में से कम से एक को अपने जीवन में अपनाने तथा उसे आत्मसात करने की अपील की है। मंगलवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर ढालपुर मैदान में नेहरू युवा केंद्र द्वारा विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सहयोग से आयोजित जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक ने यह अपील की। इस कार्यक्रम के माध्यम से ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आम नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया तथा जिला पुलिस द्वारा नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान की भी जानकारी दी गई। इसमें नेहरू युवा केंद्र के अलावा जिला पुलिस, अन्य विभागों और विभिन्न संस्थाओं ने भी सहयोग किया। शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि महात्मा गांधी के सिद्धांत भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व को राह दिखाते हैं।

महात्मा गांधी के इन सिद्धांतों पर चलकर ही हम सही मायनों में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं। इस मौके पर जिला पुलिस की ओर से चलाए गए सहभागिता कार्यक्रम की चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि युवाओं को नशे से दूर रखना और इसके खिलाफ  आम जनमानस को जागरूक करना ही इस कार्यक्रम का मकसद है। उन्होंने बताया कि सहभागिता कार्यक्रम के तहत जिले भर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक लाल सिंह ने पुलिस अधीक्षक, अन्य अतिथियों और कार्यक्रम के सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर नेहरू युवा केंद्र की ओर से जिले भर में आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। स्वच्छता अभियान व अन्य कार्यों में सराहनीय योगदान देने वाली संस्थाओं व इनके कार्यकर्ताओं को पुलिस अधीक्षक ने पुरस्कृत भी किया। इससे पहले रथ मैदान से ढालपुर स्टेडियम तक एक जागरूकता रैली निकाली
गई तथा सफ ाई अभियान चलाया गया। इसमें युवाओं, स्कूली विद्यार्थियों, महिला स्वयं सहायता समूहों व अन्य संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। युवाओं को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के लिए बाशिंग में खेलकूद प्रतियोगिता करवाई गई तथा रक्तदान शिविर भी लगाया गया।