इन्द्री – वह समय दूर नहीं जब हम योग के माध्यम से विश्व गुरु कहलाएंगे : आचार्य भवनेश

0
420
फोटो कैप्शन - इंद्री गांव खानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक दिवसीय योग शिविर में स्कूल के बच्चे योग करते हुए।

इन्द्री-पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के द्वारा इंद्री हलके के गांव खानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। इस योग शिविर में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के हरियाणा प्रदेश के योग निरीक्षक आचार्य भुवनेश व करनाल के योग प्रचारक मुकेश शर्मा ने विशेष रूप से शिरकत कर स्कूल के विद्यार्थियों को व शिक्षकगणों को योग संबंधित जानकारी दी। इस अवसर पर स्कूली बच्चों को योगिक क्रियाएं करवा कर उनके महत्व पर का प्रकाश डाला। आचार्य भवनेश ने कहा कि यदि हमें स्वस्थ रहना है तो अपने जीवन में हमें योग को धारण करना पड़ेगा तभी हम पूर्णत्या स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज बाबा रामदेव जी की अथक प्रयासों से योग पूरे विश्व में जाने जाना लगा है तथा वह समय दूर नहीं जब हम योग के माध्यम से विश्व गुरु कहलाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर आयुर्वेद के बारे में भी विशेष जानकारी दी। स्कूल के प्रिंसिपल विवेक सिंह ने कहां कि योग हमारी प्राचीन पद्धति जिसको हम भूल चुके थे लेकिन बाबा रामदेव ने इस पद्धति को पूर्णत्या जीवित कर इसका प्रचार-प्रसार पूरे देश में ही नहीं पूरे विश्व में कर डाला है। योग ना केवल हमारी बीमारियों का समाधान करता है बल्कि योग मनुष्य के चरित्र का निर्माण भी करता है। उन्होंने विधाॢथयों से अपील की कि वह 24 घंटे में 1 घंटा अपने शरीर के लिए अवश्य निकालें और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इस अवसर पर योग शिक्षक विजय कांबोज, प्राध्यापक सूरजभान, प्रदीप कुमार, संदीप कौर, जसमेर सिंह आर्य, श्रीमती सोनिया, विजयपाल, अशोक कुमार, राजेंद्र सिंह, संजीव कुमार व सुरेश कुमार आदि उपस्थित रहें।

फोटो कैप्शन – इंद्री गांव खानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक दिवसीय योग शिविर में स्कूल के बच्चे योग करते हुए।