अजमेर- मेयो स्कूल के रैगिंग व यौन शोषण के मामले में एनएसयूआई ने फूंका प्रशासन का पुतला

0
219
रिपोर्ट -किशोर सिंह /अजमेर-  मेयो स्कूल (कॉलेज)  के जूनियर छात्र के साथ सीनियर छात्रों द्वारा रैगिंग व यौन शोषण का मामला अब धीरे-धीरे तूल पकडता जा रहा है। इस मामले में अब तक हो रही देरी से आक्रोशित एनएसयूआई के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने मेयो काॅलेज के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया और  मेयो प्रशासन का पुतला जलाया।
एनएसयूआई के छात्र नेता सुनिल लारा व मोहित मल्होत्रा ने आज  सैकडो कांग्रेस व एनएसयूआई कार्यकर्ताओं  के साथ मेयो काॅलेज के मुुख्यद्वार के बाहर पहुंचे और सरकार व मेयो काॅलेज के खिलाफ विरोध करते हुये जमकर विरोध करते हुये पुतला जलाया है। सुनिल लारा ने कहा कि मेयो काॅलेज का देश विदेश  में बडा नाम है और ऐसी शिक्षण संस्थाओ में अमानवीय घटनायें  हो रही है, जिसे पुलिस व मेयो काॅलेज प्रशासन दबाने में तुला था, सात दिन बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया है वो भी पीडित छात्र के परिजन द्वारा बार-बार थाने पर आकर मामला दर्ज करवाने की मांग करने पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। लारा ने कहा कि अगर इस मामले में पीडित छात्र को न्याय नहीं मिला तो एनएसयूआई द्वारा मेयो काॅलेज के मुख्यद्वार पर धरना दिया जायेगा।
वहीं  दूसरी ओर पूर्व मंत्री ललित भाटी ने कहा है कि आज देश के विख्यात काॅलेज में जिस प्रकार यौन शोषण की घटना हुई है। इस घटना की कांग्रेस ने कडे शब्दो में घोर निंदा की है। उन्होने कहा कि शिक्षण संस्थाओ में इस प्रकार की घटनायें होना बहुत शर्मनाक है और अगर शिक्षण संस्थान अपनी छवि को बचाने के चक्कर में इस तरह के मामले को दबाने का प्रयास करता है तो कई शिक्षण संस्थानो में मर्डर तक के मामले बाद में उजागर भी हुये है।
वहीं  इस मामले में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि मेयो कॉलेज में छात्र उत्पीड़न मामला सामने आने के बाद शासन और प्रशासन ने मामले में तुरंत कार्यवाही की है और निष्पक्षता से मामले की जाँच की जा रही है और जो भी जांच में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सौ प्रतिशत सख्त कार्यवाही की जायेगी।  पुलिस के द्वारा मीडिया से बनाई गई दूरी बनाने पर मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि कुछ मामलों में जांच को गोपनीय रखना जरूरी होती है, जिसके कारण जांच प्रभावित न हो। हालाँकि स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले भी यहां होने वाली घटनाओं को इसी तरह दबा दिया जाता है किसी के सामने कुछ उजागर नहीं होता है l