करनाल – नगर निगम चुनाव ,डी.ए.वी. स्कूल के हाल में होगी वोटो की गिनती

0
279
फोटो कैप्शन: उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक मतगणना हाल के बाहर सुरक्षाा व्यवस्था का जायजा लेते हुए

करनाल – नगर निगम के 20 वार्डों और मेयर के लिए वोटिंग के बाद प्रशासन ने 19 दिसम्बर को होने वाली मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी है। इस दिन ई.वी.एम. की कंट्रोल यूनिट मेें बंद सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। विजय का सेहरा किसके सिर बंधेगा, यह रिजल्ट के बाद तय हो जाएगा।
सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया और पुलिस अधीक्षक एस.एस. भोरिया ने मतगणना को लेकर पूरी प्लानिंग की। मतगणना के लिए डी.ए.वी. स्कूल के हाल में 14 मेजें लगाई जाएंगी। सभी पर काउंटिंग स्टाफ होगा। उनके पीछे सभी प्रत्याशियों का एक-एक एजेंट बैठेंगे और उनके पीछे ऊंची बैरीकेटिंग पर मजबूत जाली लगी होगी। उम्मीदवारों के एक-एक एजेंट को बिठाने से अव्यवस्था नही होगी, क्योंकि प्लानिंग के अनुसार एक वार्ड की मशीने स्ट्रोंग रूम से बाहर लाकर उनसे उस वार्ड के सभी प्रत्याशियों के पक्ष के डाले गए वोटो की गिनती हो जाएगी। इस प्रकार प्रत्येक वार्ड के प्रत्याशियों के एक-एक एजेंट ही बैठ सकेंगे। एक वार्ड की गिनती के बाद उसके एजेंट बाहर चले जाएंगे और उसके बाद दूसरे वार्ड के एजेंट अंदर बुलाए जाएंगे। लेकिन इस बार मेयर का चुनाव प्रत्यक्ष होने के नाते मेयर पद के लिए चुनाव लड़ रहे सभी 8 प्रत्याशियों के एजेंट अंत तक बैठेंगे, जो प्रत्येक वार्ड मेें प्राप्त मतो की गिनती देख सकेंगे। प्लानिंग के अनुसार वार्डों की गिनती के हिसाब से राउंड भी 20 रहेंगे।

हाल के अंदर स्ट्रोंग रूम से जैसे ही गिनती के लिए मशीने बाहर आएंगी, वे एक-एक मेज रख दी जाएंगी और काउंटिंग स्टाफ उनसे परिणाम निकालेंगे। जैसे ही गिनती पूरी होगी, हाल में बनी स्टेज पर रिटर्निंग अधिकारी पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए रिजल्ट की घोषणा करेंगे। वार्ड के सभी प्रत्याशियों और मेयर के पक्ष में डाले गए वोटो की संख्या बारे बताएंगे। सिस्टम की आउटपुट से रिजल्ट की सूचना हाल के बाहर खुले मैदान में और उसके बाद बाउण्डरी के साथ सडक़ पर भी सुनाई देगी। मैदान में एक तरफ दो बड़ी एल.ई.डी. स्क्रीन लगी होंगी, उनपर भी रिजल्ट को देखा जा सकेगा। स्टेज पर आर.ओ. के अतिरिक्त जनरल व पुलिस विभाग के चुनाव पर्यवेक्षक, उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित होंगे। स्टेज के दांई ओर रिजल्ट का डाटा फीड करने के लिए कम्प्युटर सिस्टम और ऑपरेटर बैठेंगे, तो बांई ओर उम्मीदवारों के लिए सोफा अथवा कुर्सियां लगी होंगी। हाल के बाहर चारो तरफ सुरक्षा के कड़े इंतजामो को लेकर बेरीकेटिंग शुरू कर दी गई है। उपायुक्त के अनुसार बच्चो की पढ़ाई बाधित ना हो, इसे लेकर 19 दिसम्बर को स्कूल में अवकाश रहेगा।

मतगणना हाल के बाहर मैदान में केवल वी.आई.पी. पार्किंग रहेगी। उम्मीदवारों के वाहनो की पार्किंग बाहर सडक़ पर बनाई गई है। स्कूल के आगे की सडक़ पर दोनो ओर बैरीकेटिंग लगा दी जाएंगी। काउंटिंग एजेंट अपने साथ मोबाईल फोन, बैल्ट, पैन, पैंसिल और धातु से बनी कोई भी चीज अंदर नहीं ले जा सकेंगे, पैन-पैंसिल उन्हे अंदर ही दे दिए जाएंगे।