करनाल – नगर निगम चुनाव में केवल 61.8 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

0
168

करनाल – उपायुक्त एवं जिला चुनाव अधिकारी डा० आदित्य दहिया ने बताया कि करनाल नगर निगम का आम चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ, सभी 20 वार्डों के 224 बूथों पर मतदाताओं ने शांतिपूर्ण ढंग से मतदान किया और भाईचारे का परिचय दिया। नगर निगम के करीब 2 लाख 45 हजार मतदाताओं में से देर रात तक की रिपोर्ट के अनुसार करीब 61.8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। वार्ड न०-20 के राजकीय प्राइमरी स्कूल धौलगढ के बूथ पर सर्वाधिक 91.59 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि वार्ड न०-11 प्रणामी सीनियर सैकंडरी स्कूल करनाल के मतदान केन्द्र पर सबसे कम 32.46 प्रतिशत मतदान हुआ।

रविवार को करनाल नगर निगम के 20 वार्डों में स्थित 224 बूथों पर प्रात: 7 बजकर 30 मिनट से ही मतदान का कार्य आरम्भ हो गया था, परन्तु कुछ बूथों पर चुनाव देर शाम तक चलता रहा। जिला चुनाव अधिकारी के निर्देशानुसार साय: 4 बजकर 30 मिनट के बाद भी जो लोग लाईनों में खड़े थे उनसे भी मतदान करवाने का निर्णय लिया गया। निगम के वार्ड न०-20 के राजकीय प्राइमरी स्कूल धौलगढ के बूथ पर सर्वाधिक 91.59 प्रतिशत मतदान हुआ, इस बूथ पर 773 मतों में से 708 की पोलिंग हुई जबकि वार्ड न०-11 प्रणामी सीनियर सैकंडरी स्कूल करनाल के मतदान केन्द्र पर सबसे कम 32.46 प्रतिशत मतदान हुआ, इस बूथ पर 1140 मतों मे से 370 की पोलिंग हुई। इस चुनाव में मेयर के पद के लिए 8 महिलाएं चुनाव में भाग लिया और 20 वार्डों में 95 पार्षदों के लिए चुनाव में भाग लिया, जिसमें 35 महिलाएं व 60 पुरूष शामिल थे। प्रशासन की तरफ से हर जरूरी व्यवस्थाएं की गईथी। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र भोरिया की देखरेख में पूरे नगर निगम क्षेत्र में व्यापक पुलिस बल तैनात किया गया था।

नगर निगम का यह चुनाव अतिरिक्त उपायुक्त एवं रिटर्निंग ऑफिसर शक्ति सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ। इस चुनाव के लिए एसडीएम घरौंडा मोहम्मद रजा, कृषि विपरण बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक डा० सुशील मलिक, करनाल के उपमंडलाधीश नरेन्द्र पाल मलिक, इन्द्री के उपमंडलाधीश सुमीत सिहाग, रोडवेज के महाप्रबंधक प्रद्युमन सिंह, नगराधीश अनुपमा सांगवान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कुलभूषण बंसल को सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया था और अन्य 35 अधिकारियों को डयूटी मैजिस्ट्रेट बनाया गया। इस चुनाव के पर्यवेक्षक की जिम्मेवारी सिचाई विभाग के एसीएस अनुराग रस्तौगी को दी गई थी जबकि सुरक्षा की पर्यवेक्षक की जिम्मेवारी हरियाणा चुनाव आयोग द्वारा करनाल पुलिस रेंज के एडीजी नवदीप विर्क को दी गई थी। नगर निगम चुनाव के लिए करीब 2500 कर्मचारियों व अधिकारियों ने व्यवस्था संभाली।